Monday, March 26, 2018

सबसे अच्छा कौन ?

एक दिन शहंशाह चांदनी महल में अपने नवरत्नों के साथ बैठे हुए थे। उन्हने पूछा :फूल किसका अच्छा ? दूध किसका अच्छा ? मिठास किसकी अच्छी? पत्ता किसका अच्छा और राजा कौन अच्छा ?
       किसी ने कहा की गुलाब का फूल सबसे बढ़िया होता है तो किसी ने कहा कमल का। किसी की नजर में गाय का दूध अच्छा था तो किसी के ख़याल से बकरी का। कुछ गन्ने की मिठास को पसंद करते थे तो कुछ को शहद सबसे मीठा लगता था। किसी ने केले के पत्ते का गुणगान किया तो किसी ने नीम के पत्ते का। राजा के बारे में भी लोगों की अलग अलग राय थी। एक दो ने तो शहंशाह अकबर की महिमा का ही बखान कर डाला।
      शहंशाह को ये सब जबाब अच्छे लगे। लेकिन बीरबल अभी तक चुप थे। शहंशाह ने उसने राय देने के लिए कहा। बीरबल ने उत्तर दिया : 'आलमपनाह  ! फूल कपास का उत्तम होता है। उसी से हम सबको तन ढकने के लिए कपड़ा मिलता है। दूध माँ का अच्छा होता है। उसे पीकर बच्चा फलता - फूलता है। मिठास जबान की अच्छा होती है। पत्ता पान का सबसे बढ़िया होता है। उसे पेश करने पर दुश्मन का भी दोस्त बना लिया जाता है। पान का बीड़ा उठाने पर हर आदमी ईमानदारी से अपना बचन निभाता है। और आलमपनाह , सबसे अच्छे राजा इंद्र है। इंद्र की कृपा से ही आकाश से अमृत बरसता है। '
      सभी लोग बीरबल की योग्यता का लोहा मान गए। शहंशाह तो बहुत ही खुश हुए। 
------------------------------------------------
Download Free Mobile Android Software-"Speed Test Bowser"
Download Free Mobile Android Software-"My Face"

5 comments: